आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022 | Ayushman Bharat Arogya Card। आयुष्मान भारत योजना ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022 | Ayushman Bharat Arogya Card। Jan aarogya golden card online ।

दोस्तों आज हम जिस विषय पर बात करने जा रहे हैं उसका नाम है (आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022) , इस नाम से तो आप भी भली भांति परिचित होंगे । लेकिन जो नही जानते हम उनके लिए ये जानकारी लेकर आए हैं ।

आयुष्मान भारत योजना : केंद्र सरकार के द्वारा चालू की गई एक ऐसी योजना है की जिस से गरीबों को अत्यधिक लाभ मिला है , इसी से जुड़ा एक नया अपडेट सरकार के द्वारा संचालित किया गया है जिस का नाम आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022 ।

मगर इस योजना का लाभ केवल उन लाभार्थियों को ही मिलेगा ,जिनका नाम आयुष्मान भारत योजना की सूची में पहले से दर्ज है , अगर आप के पास आयुष्मान भारत योजना का कार्ड पहले से हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड जुड़ी हुई सारी जानकारी हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं , जैसे की आप इस का लाभ किस प्रकार से ले सकते हैं , आप को इस के क्या क्या लाभ होंगे इत्यादि । तो कृपया ब्लॉग पर बने रहें ।

आयुष्मान सबंधित अस्पतालों से प्राप्त किया जा सकता है इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को आयुष्मान सबंधित अस्पतालोंमें जाना है और ऐसे हर अस्पताल में सरकार द्वारा स्थापित आरोग्य मित्र होता है जो की इस विभाग को अलग से देखता है ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022: एक ऐसी योजना है की जिस का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को पंजीकरण करवाने की भी आवश्यकता नहीं होती है । यह एक प्रकार से कैशलेस व्यवस्था है ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के क्या फायदे हैं ?

आयुषमान गोल्डन कार्ड भारत सरकार द्वारा गरीबों को दी हुई सब से बड़ी सौगात है , इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी 5 लाख रुपयों तक अपना इलाज मुफ्त में करवा सकता है , इस के लिए लाभार्थी को अपनी जेब से एक भी रुपया देने की जरूरत नहीं पड़ती है ।

इस योजना के तहत लाभार्थी के इलाज में जो भी खर्च आता है, अब चाहे वो दावा का हो , बेड का चार्ज हो , डॉक्टरों का फीस ही क्यों ना हो , इन सब खर्च का वहां सरकार द्वारा या यूं कहें कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड के माध्यम से ही हो जाता है ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनवाएं ?

इस योजना की शुरुआत प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल सन 2018 में चालू किया था , इस का मात्र एक ही उद्द्येश है की , जो लोग अपना इलाज करवा पाने में असमर्थ है ,वह इस योजना का लाभ ले सकें , इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 5 लाख रुपयों तक इलाज फ्री में होकर है ।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आप को अपने किसी नजदीकी CSC ( कोमन सर्विस सेंटर ) अथवा जो किसी सरकारी अस्पताल में जाकर बनवा सकते है ,इसे बनवाने के लिए आप से मात्र 30 रूपये की नगद राशि ली जाती है ।हम आप को दोनो प्रक्रिया बताते है ।

कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया :

  • सब से पहले आप को अपने नजदीकी कोमन सर्विस सेंटर जाना है
  • वहां पर CSC एजेंट द्वारा आप नाम पहले वाले आयुष्मान कार्ड की सूची में चेक किया जाएगा, की आप नाम उसमे है या नही ।
  • यदि आप का नाम पुराने वाले आयुष्मान कार्ड में मिल जाता है तो समझिए आप का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बड़ी आसानी से बन जायेगा।
  • कॉमन सर्विस सेंटर वाले आप से दस्तावेज मांगेंगे जिस में आप को अपना आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर, और हस्ताक्षर ।
  • आप के ये सभी दस्तावेज जमा कर देने के बाद CSC एजेंट आप के दस्तावेजों को सबमिट कर देंगे ।
  • ये सभी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद लगभग 10 से 15 दिनों में आप का आयुष्मान गोल्डन कार्ड आप के पंजीकृत पाते पर पोस्ट ऑफिस या किसी कोरियर कंपनी द्वारा पहुंचा दिया जाता है ।
  • ये कार्ड बनवाने के लिए आप से CSC SENTRE द्वारा मात्र 30 रुपए का शुल्क लिया जाता है ।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड सरकार के अधीन अस्पतालों में बनवाने की प्रक्रिया :

ये प्रक्रिया भी पिछली प्रक्रिया से मिलती जुलती है , वही सेम प्रोसेस आप के साथ यहां भी होने वाला है ,तो कृपया देर ना करे जल्द से जल्द आप जाकर अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवा लेवें ।।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज :

  • आयुषमान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है , जिस से सही नाम सही व्यक्ति का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन सके , उन दस्तावेजों की जानकारी हम आप को नीचे क्रमश: बता रहे है।
  • मोबाइल नंबर जो की आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज की 2 फोटो
  • हस्ताक्षर
  • बैंक पासबुक
  • भाड़ा करार
  • घर वेरा
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • लाइट बिल
  • पान कार्ड

इन सभी के अलावा आप के पास आयुष्मान कार्ड जो की पहले वाला है उसमे आप का नाम पंजीकृत होना भी बहुत ही आवश्यक है ।

Ayushman Golden Card प्राप्त करने की योग्यता स्वयं से कैसे देखें ?

Ayushman Golden Card पात्रता जांचने के लिए आप स्यम ही online देख सकते हैं ,जिस के लिए हम आप को स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं की आप कैसे इसे चेक कर सकते हैं ।
1. सब से पहले आप आयुष्मान भारत की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जिस के लिए आप को link पर क्लिक करना है ।

2. क्लिक करते ही आपके सामने एक हम पेज खुल जायेगा जिस में ये Am I Eligible (? निशान दिखाई दे रहा होगा ।इस पर आप को क्लिक करना है ।

3. क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जायेगा , जिस में की आप को ऊपर वाले कॉलम में अपना सत्यापित किया हुआ मोबाइल नंबर ,और नीचे वाले कॉलम में कैप्चा कोड भरना होगा जो की आप को नीचे की साइड में दिखाई दे रहा और सबमिट पर क्लिक करना है।

4. सबमिट करते ही आप के दर्ज किए हुए मोबाइल नंबर पर आप को otp आएगा और बगल में otp भरने के लिए रिक्त स्थान भी दिखाई देगा जिस में आप को प्राप्त किए हुए ओटीपी को भर देना है और सबमिट कर देना है ।

5. सबमिट करते ही एक नई विंडो ओपन हो जायेगी , और उसमे 2 ऑप्शन नजर आयेंगे, जिस में से एक में जाकर आप आप को अपना राज्य चुनना है ,और दूसरे में आप को कैटेगरी का ऑप्शन मिल जाता है , जिस में की आप को विकल्प दिया जाता है जिसे फिल कर के अपनी पात्रता चेक कर सकते हैं ।

पहला –: राशन कार्ड द्वारा
दूसरा –: मोबाइल नंबर द्वारा
तीसरा –: सर्च बाई नेम
चौथा –: सर्च बाई HHD नंबर

आप को सीधा सा नाम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है , अगर का पहले से आयुष्मान कार्ड बना है तो आप से जुड़ी सारी जानकारी आप के सामने खुल कर आ जाती है , तब जा कर के आप अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने की पात्रता पा चुके होते हैं ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के मुख्य पहलू :

योजना का नाम आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड
योजना किसने शुरू की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
उद्देश सभी का फ्री में उपचार
किस के लिए गरीबों के लिए
योजना की शुरुआत 14/04/2018
आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन
योजना का लाभ 5 लाख रुपए तक फ्री इलाज
ऑफिशियल वेबसाइट http://pmjay.gov.in

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

1. सब से पहले आप को सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा , साइड पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें ।

2 .एक नया विंडो खुल जायेगा ,इस पर आपको लॉगिन करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा , login करने के लिए अपना इमेल आईडी और पासवर्ड डाल कर साइन इन बटन पर क्लिक करें ।

3. साइन इन करने के बाद एक नया विंडो खुल जायेगा , जिस में आप को अपना आधार कार्ड का नंबर डालना होगा ।

4 .आधार कार्ड को सबमिट कर देने के बाद दूसरा पेज ओपन हो जाता है ,जहां आप को अपना फिंगर प्रिंट का निशान देना होता है ।

5.. फिंगर प्रिंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद एक नया पेज ओपन हो जाता है

6 .यहां पर आप को कई सारे ऑप्शन नजर आ रहे होंगे ,आप को इनमें से beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करना है और एक न्यू पेज पर आ जाना है ।।

7. इस के बाद आप को जीतने भी apporved golden Card बन चुके हैं उनकी लिस्ट आप के सामने आ जाएगी , जिस में आप को अपना नाम search करना है, और कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

8. आप के कंफर्म करते ही ऑटोमैटिक आप सरकार द्वारा सत्यापित जन सुविधा वाले केंद्र पर आप को कनेक्ट कर दिया जाता है ।

9. इस के बाद आप को अपने CSC वॉलेट में जाके अपना पासवर्ड डालना होता है ,और आप को एक वेलिड पिन डालना होगा ,जो की आप के पास पहले से ही मौजूद होता है , और कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करें ।

10. क्लिक करते ही आप को एक नया पेज ओपन हो जाता है , जिस में की आप को जिसका कार्ड डाउनलोड करना होता है उस के सामने डाउनलोड का ऑप्शन नजर आता है , उस पर आप को क्लिक करना है , और आप देखेंगे की आप का आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड हो गया है।

निवेदन :

दोस्तो हमने आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022: से जुड़ी सारी जानकारी आप को इस ब्लॉग में दी है , और आप से आशा भी करते हैं की आप को अच्छे से समझ में भी आ गया होगा , अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमे फॉलो कर के हमारा उत्साह बढ़ाएं ।।। धन्यवाद ।।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड से जुड़े कुछ प्रश्न :

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कहाँ जाकर बनवा सकते है?

कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया :
सब से पहले आप को अपने नजदीकी कोमन सर्विस सेंटर जाना है आगे विस्तार से पढ़ें

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करे?

दोस्तो हमने आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022: से जुड़ी सारी जानकारी आप को इस ब्लॉग में दी है , और आप से आशा भी करते हैं की आप को अच्छे से समझ में भी आ गया होगा , अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमे फॉलो कर के हमारा उत्साह बढ़ाएं ।।। Read more…

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं 2022?

कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया :सब से पहले आप को अपने नजदीकी कोमन सर्विस सेंटर जाना है आगे विस्तार से पढ़ें

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं?

कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया :
सब से पहले आप को अपने नजदीकी कोमन सर्विस सेंटर जाना है आगे विस्तार से पढ़ें

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत कब की गयी ?

इस योजना की शुरुआत प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल सन 2018 में चालू किया था , इस का मात्र एक ही उद्द्येश है की , जो लोग अपना इलाज करवा पाने में असमर्थ है ,वह इस योजना का लाभ ले सकें , इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 5 लाख रुपयों तक इलाज फ्री में होकर है । आगे भी पढ़ें

Leave a Comment