पीएम शादी शगुन योजना । आप की बेटी को भी मिलेंगे 51 हजार रुपए जल्द करें अप्लाई ।

Pm shadi shagun yojna । प्रधान मंत्री शादी शगुन योजना फॉर्म । शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म।

दोस्तों केंद्र सरकार देश की बेटियों के लिए समय समय पर एक नई योजना की शुरुआत करती रही है , केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में एक अल्प संख्यक समुदाय ( मुस्लिम वर्ग ) के लिए एक योजना का आरंभ किया है जिस का नाम पीएम शादी शगुन योजना है ।

पीएम शादी शगुन योजना 2022 :

पीएम शादी शगुन योजना: केंद्र सरकार भारत देश की बेटियों को लेकर बहुत ही जागरूकता का कार्य कर रही है , जिस के तहत सरकार ने कई सारी योजनाएं जो की बेटियों से संबंधित हैं लाती रहती है , जिन पर आज हम विस्तार से चर्चा करने वाले हैं ,जिससे की आप तक भी इन योजनाओं का लाभ पहुंच सके । उनमें से कुछ योजनाओं के नाम कुछ इस प्रकार हैं ।

  • 1.सुकन्या योजना :
  • इस योजना का लाभ हर व्यक्ति उठा सकता है ,चाहे वह किसी भी धर्म अथवा कास्ट का ही क्यों ना हो ।
  • १. इस योजना की शुरुआत प्रधान मंत्री मोदी जी ने की थी ।
  • २. इस योजना को आप पोस्ट ऑफिस अथवा ऑनलाइन भी जाकर चालू करवा सके हैं
  • ३. इस योजना में आप को हर महीने १००० रुपयों की राशि जमा करनी होती है
  • ४. आप को १२ साल लगातार हर महीने एक फिक्स अमाउंट जमा करना होता है
  • ५. १२ साल के बाद आप को 6 लाख रुपए की मिल जाती है ,जिस से की आप अपनी बेटी की पढ़ाई अथवा शादी के खर्चों में उपयोग कर सकते हैं ।
  • ६ . इस योजना को शुरू करने के लिए आप की बेटी की उम्र १० साल के अंदर होनी चाहिए
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
  • इस योजना को शुरू करने का सरकार का मात्र एक ही उद्देश है की, हमारे देश में जहां पहले बेटी को गर्भावस्था में मार दिया जाता था ये जान कर ही की वो तो लड़की है , इंसान के मन से इस विचार को खत्म करना है ।
  • की बेटी है क्या करेगी इस विचार को इंसान के मन से निकलना है जिस के लिए सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया ।
  • इस लिए इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बेटियों की शिक्षा एवं उनके शादी ब्याह में आर्थिक रूप से सहयोग किया जाता है , जिस से कि बेटियां किसी को भी बोझ ना लगें ।

बालिका समृद्धि योजना :

  • इस योजना के अन्तर्गत सरकार आर्थिक रूप रूप से जो कमजोर हैं ,और गरीबी रेखा में आते हैं ,उन महिलाओं को सरकर द्वारा आर्थिक रूप से मदद करती है ।उनमें से कुछ इस प्रकार हैं ।
  • 1. इस योजना के अंतर्गत सरकार पुत्री के जन्म के बाद पुत्री की मां को 500 रुपए की राशि प्रदान करती है ।
  • 2. पुत्री को जब स्कूल में दाखिला मिलता है तो उसे 1000 रुपए छात्रवृत्ति वार्षिक रूप में दी जाती है ।
  • 3. यह योजना ग्रामीण अथवा शहरी क्षेत्रों में सुचारू रूप से चालू की गई है ।

इसी प्रकार से सरकार ने एक और योजना का शुभारंभ किया है पर इसमें अल्प संख्यक ( मुस्लिम वर्ग ) पर विशेष ध्यान दिया गया है आज हम इसी योजना पर बात करने वाले हैं ।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत एक नियम पर विशेष ध्यान दिया गया है जिस से की बाल विवाह पर भी शिकंजा लगेगा और और बेटियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने का भी अवसर मिलेगा ।

इस योजना के अंतर्गत जब तक बालिकाएं ( मुस्लिम वर्ग की ) अपनी स्नातकोत्तर की शिक्षा पूरी करेंगी तब उनकी उम्र भी विवाह हेतु परिपक्व हो जाती है , उस समय सरकार द्वारा उन्हें 51 हजार रुपए की नकद राशि प्रदान की जाती है ।

पीएम शादी शगुन योजना कब शुरू हुई ?

इस योजना की शुरुआत के लिए केंद्रीय अल्प संख्यक कमेटी के द्वारा एक प्रस्ताव पास किया गया था , जिस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा मोहर लगा कर सुचारू रूप से चालू कर दिया गया ।

इस योजना की शुरुआत 8 अगस्त 2017 को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चालू की गई थी ,इस के साथ एक शर्त भी रखी गई है वो ये की, जो मुस्लिम कन्याएं राष्ट्रीय बेगम हजरत महल स्कूल से छात्रवृत्ति प्राप्त कर चुकी हैं उन्हें ही इस योजना के लाभ मिलेगा ।

पीएम शादी शगुन योजना 2022 का लाभ पाने के लिए योग्यता:

  • इस योजना के तहत केवल उन्ही मुस्लिम लड़कियों को इसका लाभ मिलेगा जिन्होंने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया हुआ है।
  • इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराने की सुविधा है, मगर ( मौलाना आजाद फाउंडेशन ) जो कि पीएम शादी शगुन योजना के अंतर्गत आता है , उनकी अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ही इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • मुस्लिम युवा लड़कियों के अलावा अन्य भी अल्पसंख्यक जैसे की ईसाई ,पारसी , इत्यादि धर्म के लोग जो की संख्या में कम है, उनकी कन्याओं को भी इस योजना का लाभ मिलता है।
  • पीएम शादी शगुन योजना 2022 : का लाभ केवल उन लड़कियों को ही मिलेगा जिन्होंने मौलाना आजाद फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित बेगम हजरत महल से छात्रवृत्ति प्राप्त की हुई है ।

पीएम शादी शगुन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

बताए गए नियम और शर्तों के अनुसार अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, और आप इसके लिए योग्य हैं ,तो आपको नीचे हम स्टेप बाय स्टेप इसकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं ,कृपया ध्यान से पढ़ें और समझें–:

  • 1. सब से पहले आप को मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा , वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें ।
  • 2. अब आप के सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिस पर एक जगह लिखा होगा स्कॉलर शिप का ऑप्शन दिखाई देगा आप को उस पर click करना है जिस से की एक नया पेज खुल जायेगा ।
  • 3. नया पेज ओपन होने के बाद आपको पीएम शादी शगुन योजना का फॉर्म दिखाई देगा , आपको उस पर क्लिक कर देना है आपकी क्लिक करते ही फॉर्म का पेज खुल जाएगा।
  • 4. पीएम शादी शगुन योजना फार्म खुलने के बाद आपसे जो भी जरूरी डॉक्यूमेंट मांगे जाएं वहां पर आप बड़ी ही सावधानी पूर्वक उनको भड़वे भरने के बाद आप सबसे नीचे सबमिट का बटन दिखाई देगा सबमिट के बटन को क्लिक कर दें ।
  • 5. सबमिट बटन के क्लिक करते ही आपके द्वारा किए गए रजिस्ट्रेशन की स्लिप खुलकर आ जाएगी , आप उस स्लिप को डाउनलोड भी कर सकते हैं, अपने आगे फ्यूचर में उसके रिलेटेड किसी क्यूरी की जानकारी के लिए।

दोस्तों मैं ये आशा करता हूं की आप को ये आर्टिकल पूरी तरह से समझ में आ गया होगा और पसंद भी आया होगा। तो प्लीज आप मुझे फॉलो कर लीजिए , जिस से की सरकार द्वारा नए नियम की अपडेट आप को समय समय पर मिलती रहे ,और आप इन सुविधाओं का लाभ उठा सकें ।।

पीएम शादी शगुन योजना से जुड़े कुछ सवाल :

पीएम शादी शगुन योजना 2022 क्या है ?

पीएम शादी शगुन योजना: केंद्र सरकार भारत देश की बेटियों को लेकर बहुत ही जागरूकता का कार्य कर रही है , जिस के तहत सरकार ने कई सारी योजनाएं जो की बेटियों से संबंधित हैं लाती रहती है , जिन पर आज हम विस्तार से चर्चा करने वाले हैं ,जिससे की आप तक भी इन योजनाओं का लाभ पहुंच सके । उनमें से कुछ योजनाओं के नाम कुछ इस प्रकार हैं ।विस्तार से पढ़ें ..

पीएम शादी शगुन योजना कब शुरू हुई ?

इस योजना की शुरुआत के लिए केंद्रीय अल्प संख्यक कमेटी के द्वारा एक प्रस्ताव पास किया गया था , जिस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा मोहर लगा कर सुचारू रूप से चालू कर दिया गया । आगे भी पढ़ें ….

पीएम शादी शगुन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

बताए गए नियम और शर्तों के अनुसार अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, और आप इसके लिए योग्य हैं ,तो आपको नीचे हम स्टेप बाय स्टेप इसकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं । आगे भी पढ़ें ..

Leave a Comment