Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2022। New scheam solar panel yojana 2022।

free solar panel yojana bharat sarkar । प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना अप्लाई। Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Form | Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2022 |

जैसा की आप सभी अच्छे से इस बात को जानते हैं की भारत सरकार किसानों की आय दुगनी करने को लेकर , रोज रोज एक नई स्कीम लेकर आती रहती है , ऐसी ही एक योजना भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने फिर शुरुआत की है जिसका नाम है (Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2022)

आप सभी को ये मालूम है की साल 2022 तक भारत सरकार के द्वारा किसानों की आय को दुगुनी करने के लिए एक मुहिम छेड़ी गई है , जिस को लेकर सरकार गंभीर रूप से कार्यरत भी रही है , और साथ ही किसानों को भी जागरूक करने का प्रयास करती रहती है ।

ये भी पढ़ें ….

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना क्या है ?

दर असल प्रधान मंत्री जी की इस योजना का नाम है( कुसुम योजना ) और सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ सीधे सीधे किसानों को मिले इस लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है ।

इस योजना के अनुसार किसान को 2 तरह से लाभ होने वाला है
पहला लाभ –: किसान पहले फसल की सिंचाई के लिए डीजल से चलने वाले इंजन का प्रयोग करते थे , और डीजल का दाम अब रोज रोज बढ़ता ही जा रहा है , लेकिन किसान अगर चाहे तो सरकार की कुसुम योजना के तहत सोलर पैनल का सिस्टम चालू कर सकता है , जिस के लिए किसान को सब्सिडी भी सरकार की तरफ से दी जाएगी।

दूसरा लाभ –: किसान के पास यदि सरकार द्वारा चालू की गई स्कीम के तहत सोलर पैनल लगा हुआ है , और किसान उसे यूज कर रहा है ,और किसान के बिजली यूज करने के बाद भी अगर किसान के पास बिजली बच जाती है ।
तो किसान चाहे तो उस बच्ची हुई बिजली को बाकी दूसरे सेक्टर्स को या कंपनियों को आसानी से बेच कर अपनी आय में वृद्धि कर सकता है ।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2022:

अगर किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस के लिए किसानों को 5 अकड़ की जमीन की आवश्यकता होती है जिस में सरकार द्वारा उनके लिए 1 मेगा वाट तक सोलर पैनल प्लांट किया जाता है ।

जिस में 1 मेगा वाट सोलर पैनल से 0.2 वाट बिजली उत्तपन्न होती है , इस के द्वारा उत्तपन्न बिजली का जो भाग आप के यूज करने के बाद बच जाता है , उसे आप दूसरे सेक्टरों में बेच भी सकते हैं , क्यों की पूर्ण रूप से आप ही मालिकाना हकदार होते हैं ।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ कैसे मिलेगा ?

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2022: का लाभ आप को कैसे मिलेगा और इसे ऑन लाइन आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं , ये सभी चीजों की जानकारी आप इस ब्लॉग में क्रमश: मिलने वाली है । तो कृपया ब्लॉग पर बने रहें ।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना किसने शुरू की ?

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना( PM–KUSUM) योजना के अंतरगत आता है , जिसे किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सुचारू रूप से चालू किया गया है ।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी के रूप में 30 % केंद्र सरकार द्वारा राशि दी जाती है और 30 % राज्य सरकार द्वारा और 30% राशि किसानों को लोन के रूप में बैंकों द्वारा दिया जाता है ।

और बाकी बचा 10% तो वो किसानों को अपनी जेब से वहन करना पड़ता है , इस सोलर को किसान उपजाऊ जमीन पर ना लगा कर के ऊसर अथवा बंजर जमीन पर लगवाना पड़ता है , जिस से की उपजाऊ जमीन का नुकसान ना हो , जो की किसान का मुख्य आधार है ।

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना 2022 के मुख्य पहलू :

योजना का नाम सोलर पैनल योजना
श्रेणी केंद्र सरकार की योजना
किस के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नर्रेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई
योजना की शुरुआत 01/02/2020
किस के लिए शुरू की गई भारत के ग्रामीण किसानों के लिए शुरू की गई
योजना का उद्द्येष किसानों की आय में बढ़ोतरी
आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट mnre.gov.in
किसानों को लाभ इसमें आने वाले कुल खर्च पर किसानों को
60% सब्सिडी मिलती है

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना अप्लाई कैसे करें?

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना अप्लाई करना बहुत ही आसान है ,इसके लिए आप को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा , साइट पर जाने के लिए यहां पर click करें।

जो किसान भाई इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक हैं उन्हें ,इस वेबसाइट पर जा कर सरकार के द्वारा लागू किए गए कुछ नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ना है

सोलर पैनल की अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उसमे दर्शित किए गए हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते हैं , आप के जो भी सवाल हों वहा पर आप के सवालों के जवाब दिए जायेंगे ।

नोट –: सोलर पैनल को लेकर आप को विशेष तौर पर हमारे ब्लॉग के माध्यम से सूचित किया जाता है की , सोलर पैनल से संबंधित कई सारी वेबसाइट जारी की गई हैं ,तो कृपया झांसे में ना फसें , इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करें ।

सोलर पैनल के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज :

सोलर पैनल के आवेदन के लिए किसानों को अपनी पहचान से संबंधित कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है ,वो मुख्य दस्तावेज कौन कौन से हैं ये विस्तार से हम आप को नीचे बता रहे है ,कृपया ध्यान से पढ़ें ।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • राशन कार्ड
  • किसान के निजी खेतों की खतौनी
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर जो बैंक में दर्ज है
  • हस्ताछर

ये निम्न प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है ,किसान को सोलर पैनल योजना के आवेदन के लिए ।

सुझाव–:

हम आशा करते हैं की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप को अच्छी लगी हो , आप को इस बारे में अगर हमें कुछ सुझाव देना हो तो कृपया हमे कमेंट करें , हम आप के आभारी हैं

Android divece manager Click hear
labour day click hear
Pradhan mantri SVANIdhi yojna click hear
RBI guide line regarding credit card click hear
Google pay credit card click hear

सोलर पैनल योजना से जुड़े हुए कुछ प्रश्न:

Solar Panel Free Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Solar Panel Free Yojana की आधिकारिक वेबसाइट- mnre.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक भी हमने आप को अपने आर्टिकल में विस्तार से बताया भी है कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें । जारी रखें ..

सोलर पैनल योजना का लाभ क्या है ?

सोलर पैनल योजना का लाभ ग्रामीण किसानो को दिया जायेगा। जिसके तहत 30 % राज्य सरकार द्वारा और और 30 % केंद्र सरकार द्वारा वहन दिया जायेगा, और 30 % बैंक द्वारा आप को लोन दिया जाता हैं , बाकी का 10% आप को लगाना है , इस के सरकार की तरफ से आप को सब्सिडी भी मिलती है ।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का मात्रा एक ही उद्द्येश है की हमारे भारत देश के किसान आत्म निर्भर बनें , इस योजना के अंतर्गत किसानों को अतिरिक्त आय का जरिया भी मुहैया हो जाता है, और किसानों की आय में वृद्धि होती है ,जैसा की सरकार का उद्देश भी है । बाकी इसकी जानकारी आप को विस्तार से इस आर्टिकल में मिल जायेगी, ज्यादा जानकारी के लिए आप इसे भी पढ़ें ….

सबसे बढ़िया सोलर पैनल कौन सी कंपनी का है?

सोलर पैनल को लेकर मार्केट में बहुत सारी कंपनियां एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में सुचारू रूप से सक्रिय हैं ,मगर अब तक हमें मिली जानकारी के अनुसार (tata power solar) ही सबसे बेहतर विकल्प के रूप में सामने आया है । यह कंपनी भारत में बहुत ही पुरानी है और सौर उर्जा से सबंधित नए नए उपकरण मार्केट में लाती ही रहती है ।

सौर ऊर्जा लगाने में कितना खर्चा आता है?

सौर ऊर्जा में लगने वाले खर्च को हम 2 प्रकार से बताना चाहेंगे

पहला–: अगर आप अपने निजी संपत्ति से या फिर बिना सब्सिडी के सोलर पैनल लगाते हैं या चाह रहे हैं ,तो आप को इस के लिए काम से काम 1 लाख रुपयों का वहन करना पड़ सकता है , हां इसमें अलग अलग राज्य की सरकारों के हिसाब कुछ ऊपर नीचे होकर आप सोलर पैनल को प्लांट करवा सकते हैं ।

दूसरा–: इस प्रक्रिया में सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी भी दी जाती है ,मतलब की केंद्र सरकार द्वारा 30% ,राज्य सरकार द्वारा 30% और बैंकों द्वारा लोन 30% बाकी का 10 % आप को अपनी तरफ से लगाना होता है ।

Leave a Comment