VEER MAHAN/ RINKU SINGH BIOGRAPHY IN HINDI । उम्र, लंबाई, WWE कैरियर, कमाई, परिवार ।

VEER MAHAN RINKU SINGH BIOGRAPHY IN HINDI: इन दिनों भारत में भी WWE को भी लोगों के द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है , और अगर आप भी wwe देखते हैं तो आप को भी पता ही होगा इन दिनों एक हमारे भारत के सपूत जिनका नाम है वीर महान (रिंकू सिंह ) भी काफी चर्चा में छाए हुए हैं ।

दोस्तों सीना चौड़ा हो जाता है ,जब अपना कोई भाई दूसरे देश में जाकर अपने भारत का परचम लहराता है , एक अजब सी गर्वांवित वाली फीलिंग आ जाती है , उन्ही में से एक सपूत वीर महान सिंह भी हैं , और आज हम इन्हीं के जीवन परिचय का विस्तार से इस आर्टिकल( VEER MAHAN RINKU SINGH BIOGRAPHY IN HINDI) में वर्णन करने वाले हैं ।

VEER MAHAN ( रिंकू सिंहWWE : दोस्तों आज हम इनके जीवन परिचय को आप के समच्छ रखने वाले हैं ,जिस के इनके जन्म से लेकर WWE केरियर तक का सफर , इनके परिवार, कमाई, उम्र, लंबाई, शिक्षा इन सभी चीजों के बारे में अप को विस्तार से बताएंगे । तो कृपया ब्लॉग पर बने रहें –:

Veer mahan कौन हैं और क्या करते हैं ?

भारत की धरती ने एक से एक बढ़कर वीरों को जन्म दिया है , ये धरती कभी भी वीरों से वंचित नहीं रही है , चाहे फिर वो पुराने जमाने के श्री दारा सिंह जी हां , या फिर द ग्रेट खली या फिर इन दिनों उभरता हुआ एक नया सितारा veer mahan ( रिंकू सिंह )–: जो की हमारी आज की चर्चा का मुख्य विषय हैं
रिंकू सिंह। ( वीर महान ) : WWE में बतौर रेसलर एक हिंदू सनातन के लुक में नजर आते एक खिलाड़ी हैं , और अपने इसी लुक के कारण इन दिनों मीडिया में अपनी एक खास पहचान बना चुके हैं।

वीर महान उर्फ ( रिंकू सिंह) कौन हैं?

वीर महान उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं ,उनका निवास स्थान रविदास जिले में गोपी गंज गांव में है , इन्होंने एक छोटे से गांव से WWE तक का सफर कैसे तय किया कितना संघर्ष किया आज आप को हम इस आर्टिकल में मध्यम से बताएंगे । कृपया ब्लॉग पर बने रहें –:

वीर महान ( रिंकू सिंह ) के पिता ड्राइवर थे :

वीर महान एक गरीब परिवार से बिलोंग करते हैं , मगर आज वीर महान राजपूत रिंकू सिंह नेअपनी मेहनत वा काबलियत के दम पर अपना और अपने परिवार का नाम रौशन कर दिया है।
आप को बता दें की रिंकू सिंह ( वीर महान) राजपूत के पिता जी पेशे से एक ट्रक ड्राइवर थे , और वीर महान को आगे बढ़ने के लिए उनकी जरूरतों को पूरा करने में सछम नही थे ,इसकी एक वजह और भी थी की वीर महान 9 भाई बहन थे , इस लिए उनके पिता जी तनख्वा से जैसे तैसे केवल गुजारा ही हो पता था ।

मगर फिर भी एक बाप होने का फर्ज उन्होंने अच्छी तरह से निभया , वीर महान जी के जज्बे और साहस को देख कर वो भी पुलकित हो जाते थे ,और उनके पिता जी को ये भरोसा भी था वीर महान ( रिंकू सिंह) एक दिन जरूर उनका नाम रोशन करेंगे

ये सोच कर उन्होंने अपने जीवन की सारी जमा पूंजी वीर महान के पीछे खर्च कर दी , जिस का परिणाम आज आप देख ही रहे हैं ।

गांव से अमेरिका में WWE तक पहुंचने का सफर :

वीर महान का असली नाम rinku Singh है ,और वो छोटी उम्र से ही WWE के बड़े फैन थे , धीरे धीरे वे मोटिवेट होते गए और आज उन्होंने अपना सपना साकार कर लिया ।

मगर इस के पीछे उनके संघर्ष की भी हम सराहना करते हैं , जिनमे से कुछ बातो पर हम प्रकाश डालने जा रहे हैं ।
1.वीर महान wwe के रेसलर से पहले एक बेसबॉल( भला फेकने की प्रतियोगिता ) के खिलाड़ी थे , मगर उनकी रुचि रेसलर में थी ।

2. एक समय था जब वह भाला फेकने की प्रतियोगिता में भाग लिया करते थे , तब उनके पास प्रेक्टिस करने के लिए भाला खरीदने के लिए भी पैसे नही हुआ करते थे , मगर किसी चीज की लगन अगर दिल में लग जाए तो इंसान फर्श से अर्श तक पहुंच ही जाता है , उन्होंने भी बांस का भाला बना कर प्रेक्टिस करना शुरू कर दिया । और भालाफेंक जूनियर नेशनल में पदक से सम्मानित भी किए गए ।

3. साल 2018 में रिंकू सिंह राजपूत ने बेसबॉल से सन्यास ले लिया , और उनका रुझान WWE की तरफ बढ़ने लगा ,और 2018 में ही उन्होंने WWE के साथ एग्रीमेंट कर लिया ।

4. WWE में रिंकू सिंह ने एक नए नाम( VEER MAHAN) के साथ अपने केरियर की शुरुआत की , जो की आज विश्व स्तर पर अपनी अलग पहचान भी बनाई ।

रिंकू सिंह राजपूत ( वीर महान ) के बारे में कुछ तथ्य :

पूरा नाम रिंकू सिंह राजपूत
रिंग के दौरान उनका नाम वीर महान
date of birth 08/08/1988
जन्म स्थान गोपी गंज , भदोही , उत्तर प्रदेश
पिता का नाम ब्राम्हदीन सिंह ( ट्रक ड्राइवर)
माता का नाम अनभिज्ञ
कितने भाई भान 9
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
ईस्ट देव श्री राम
प्रिय भोजन लिट्टी चोखा
कद 6 फिट 4 इंच

दोस्तों आप को रिंकू सिंह के बारे में दी गई जानकारी कैसी लगी ,आशा करता हूं की अच्छी लगी होगी , आगर आप को आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया लाइक और शेयर जरूर करें , जिस सेकी हमे भी प्रेरणा मिलती रहे आगे भी लिखने की ।

।। धन्यवाद ।।

Leave a Comment