मीराबाई चानू कौन है?

मीराबाई चानू भारत की एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने  वेटलिफ्टिंग के खेल में सबसे पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

मीराबाई चानू ने इस खेल में गोल्ड मेडल प्राप्त करके पूरे विश्व में भारत का सर गर्व से ऊंचा किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए कहा कि “हमें ही नहीं बल्कि देश के सभी लोगों को मीराबाई चानू के ऊपर गर्व है मीराबाई चानू ने वह कर दिखाया है जोकि अब तक किसी भी महिला ने नहीं किया था।”

मीराबाई चानू का जन्म कब और कहां हुआ था?

मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त 1994 ईस्वी को हुआ था। मीराबाई चानू वर्तमान समय में 27 वर्ष की हो चुकी हैं। मीराबाई चानू का जन्म स्थान भारत का एक छोटा सा जिला मणिपुर है।

मीराबाई चानू का पारिवारिक संबंध

मीराबाई चानू के पिता का नाम साइखोम कृति है, जोकि पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट में एक एम्पलाई है। मीराबाई चानू की माता का नाम साइखोम ओंगबी टोंबी लेइमा है, जोकि एक शॉपकीपर है। इसके अलावा मीराबाई जानू की बहन का नाम साइखोम रंगीता और साइखोम शाया है, इनके भाई का नाम साइखोम सनातोंबा है।

मीराबाई चानू को प्राप्त शिक्षा

मीराबाई चानू की वेटलिफ्टिंग कोच कुंजारानी देवी हैं। कुंजारानी देवी भी इंफाल मणिपुर की निवासी हैं, जोकि खुद भी वेटलिफ्टिंग में एक भारतीय खिलाड़ी रह चुकी हैं।

मीराबाई चानू का व्यक्तिगत जीवन

मीराबाई चानू अब तक अविवाहित हैं। मीराबाई चानू वर्तमान समय में सिंगल है। इनकी उम्र अब तक 27 वर्ष हो चुकी है, परंतु उन्होंने विवाह नहीं किया। मीराबाई चानू ने विवाह इसलिए नहीं किया, ताकि इन्हें लगता था, कि यदि यह विवाह कर लेंगी, तो यह अपने लक्ष्य से भ्रमित हो सकती हैं।

मीराबाई चानू की शारीरिक बनावट

 मीराबाई चानू के बालों का कलर गहरा भूरा है और इनकी आंखों का कलर काला है। मीराबाई चानू स्लिम और फिट बॉडी वाली महिला हैं। मीराबाई चानू की ऊंचाई लगभग 5 फीट के आसपास है और इनका वजन लगभग 48 किलोग्राम के आसपास है।

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Click Here